आत्मानिर्भर कुशल कर्मचारी नियोजन मानचित्रण (ASEEM)

आत्मनिर्भर भारत का सपना, दूसरे शब्दों में, “आत्मानिभर भारत” जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID के बाद के युग में बदल दिया है, एक आत्मानिर्भर पैकेज, योजना और रणनीतियों की घोषणा करके शुरू किया है, देशभर की आर्थिक वृद्धि और इसके नागरिकों का संपूर्ण विकास के लिए।

ASEEM ऐसा ही एक प्रयास है, जिसे कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की ओर से स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है, जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और ‘बेटरप्लेस’ नामक एक आईटी प्लेटफॉर्म कंपनी के बीच एक सार्वजनिक-निजी सहयोग द्वारा विकसित और प्रबंधित किया गया है।

लक्ष्य

  • देश में प्रवासी मजदूरों सहित कुशल श्रमिकों की रोजगार जरूरतों को पूरा करने के लिए।
  • उद्योग और श्रमिकों के बीच एक पुल प्रदान करना जो क्रमानुसार कर्मचारियों और रोजगार की मांग कर रहे है।
  • डेटा एनालिटिक्स, उद्योग की जरूरतों पर रुझान, कुशल श्रमिकों की उपलब्धता, सभी जिलों में काम पर रखने के माध्यम से एआई(ै)-आधारित प्लेटफ़ॉर्म का विवरण प्रदान करना।
  • देश में व्यावसायिक कौशल शिक्षा को प्रोत्साहित करना।

ASEEM का विवरण

ASEEM प्लेटफॉर्म एक मानव संसाधन पोर्टल की तरह काम करेगा, जो न केवल पूरे देश में कुशल रोजगार योग्य कर्मचारियों के डेटा को संचित करेगा, बल्कि विभिन्न राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं जैसे कि गरीब कल्याण रोजगार योजना, PMKVY इत्यादि से कार्यबल भी शामिल होगा। वंदे भारत मिशन के द्वारा देश में लौट चुके प्रवासी श्रमिकों को पहले ही पोर्टल में शामिल किया गया है। योजना यह है की पूरे कार्यक्रम को एक उपयोगकर्ता के अनुकूल एप्लिकेशन के माध्यम से काम करने की है। यह नौकरियों और रोजगारपरक कुशल श्रमिकों के एक एग्रीगेटर के रूप में कार्य करेगा। नियोक्ता पोर्टल काम पर रखने, अवलोकन और कर्मचारी चयन में मदद करता है; डैशबोर्ड डेटा एनालिटिक्स, रिपोर्ट और ट्रेंड को प्रदर्शित करता है; और उम्मीदवार आवेदन -नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए एक रोजगार योग्य उम्मीदवार की मदद करता है, यह तीनो एप्लिकेशन के एआई-आधारित इंटरफेस के माध्यम से पोर्टल द्वारा एकीकृत।

निष्कर्ष

पहल के शुरू होने के बाद से, 14,000 नौकरियों की पेशकश की जा चुकी है और 2718 कर्मचारियों को अपनी नौकरी से जुड़ने का अवसर मिला है। COVID 19 की वर्तमान स्थिति ने आर्थिक संकटों से निपटने के लिए गहन योजनाओं और रणनीतियों का आह्वान किया है। यह उल्लेख करना उचित है कि रोजगार मुहैया कराने की सरकार के नेतृत्व वाली पहल अपने नागरिकों के विश्वास को बनाने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है।

Similar Yojanas